जिम में कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

जिम में कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

सेहतराग टीम

सेहत सभी लोग बनाना चाहते हैं। इसलिए तो कई लोग एक्सपर्ट की सलाह लेते हैं, तो कई लोग घंटों जिम में अपना समय बिताते हैं। उसके बावजूद भी कई लोगों की सेहत अच्छी नहीं रहती है। वहीं लॉकडाउन की वजह से लोगों का किलो भर वजन भी बढ़ गया है। ऐसे में जब लॉकडाउन के बाद अब सब सामान्य हो रहा है तो लोगों ने एक बार फिर जिम जाना शुरू कर दिया है। वहां भले ही सब अपनी फिटनेस के लिए जा रहे हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

वॉर्मअप और रिलैक्स

जब भी आप जिम जाएं तो वर्कआउट की शुरुआत वॉर्म अप से करें। सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करे। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करें। इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें। यहां ये बात ध्यान रखने की बहुत जरूरत है कि हर एक्सरसाइज के बीच में आपको कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप अगली वर्कआउट के लिए फिर से चार्जअप हो जाएंगे।

हैवी वर्कआउट

आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जिम में शुरुआत में हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें। इससे आपको गहरी इंजरी हो सकती है। इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें। धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाएगी तब आप हैवी वर्कआउट शुरू कर सकते हैं। जैसे- शुरुआत में आप 2.5 किलो के डंबल का प्रयोग करें। इसके बाद 5 किलो और फिर 7.5 किलो वाले वजन का इस्तेमाल करें।

ज्यादा पानी पीना

इस समय मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहद गर्मी लगेगी, लेकिन कुछ लोग यहीं पर ही एक गलती कर देते हैं। वो जल्दबाजी में ढेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो आप थोड़ी थोड़ी देर पर एक-एक घूंट पानी पी सकते हैं। इससे आपको नुकसान नहीं होगा।

पंखे या एसी का इस्तेमाल

जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को इतनी गर्मी लगती है कि वो पंखे या एसी के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं। ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है। इस बात का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है कि आपको कितनी भी गर्मी लगे, लेकिन आप ये काम नहीं करेंगे। इसकी बजाए आप थोड़ी देर बैठकर रिलैक्स कर लें। 

वर्कआउट से पहले हैवी खाना

आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को, ये ध्यान रखने की जरूरत है कि वर्कआउट से पहले खाना नहीं खाना है। कुछ लोग सोचते हैं कि इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके उलट आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी जैसा भी महसूस करेंगे। आप एक्सरसाइज करने के दौरान एनर्जी के लिए ब्लैक टी या ग्रीन टी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

वजन कम करने में बड़े काम की हैं ये एक्सरसाइज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।